भारत बंद ( x ) पर किया ट्रेंड 21st august रहेगा भारत बंद - SARKARI NEWS

You can see any News, Any Schemes on our site in our world.

Breaking

भारत बंद ( x ) पर किया ट्रेंड 21st august रहेगा भारत बंद

21 अगस्त को भारत बंद किया (X) पर किया ट्रेंड

bharat bandh: x par trend hua 21 agast bhaarat band, kya khula aur kya band; janiye kya kya khulega or kya rhega band


आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने अनुसूचित जाति, जनजाति आरक्षण के मुद्दे और क्रीम लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया है.

21 अगस्त को राष्ट्रव्यापी बंद:

सुप्रीम कोर्ट के अंतिम दिन पर मर जाएंगे फैसले के खिलाफ 21 अगस्त को देश भर में भारत बंद का आह्वान किया गया है। अनुसुचित जाति और अनुसुचित जनजाति के आरक्षण के मामले को लेकर बुलाए गए आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति सहित कई संगठनों ने समर्थन किया है। इस बंद का समर्थन बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने भी किया है। पार्टी के महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने कार्यकर्ताओं से इस बैंड में भाग लेने और शांति बनाए रखने की अपील की है।

राजस्थान में पड़ा बंद का असर

राजस्थान में एससी/एसटी मतदाताओं ने बांदा का समर्थन किया है. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी तरह के तनाव से बचने के लिए सभी रेलवे में पुलिस ढांचे को मजबूत करने की बात कही गई है. यूक्रेनी यूआर साहू ने यह भी कहा कि भारत बंद के समर्थकों के बीच कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है. ऐसा प्रतिद्वंद्वी ने कहा/ डीजीपी यूआर साहू ने यह भी कहा कि भारत बंद के सिलसिले में कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए एसपी को भी निर्देश दिए गए हैं. डीजीपी ने बताया कि हमने अपने अधिकारियों से बंद का आह्वान करने वाले समूहों के साथ-साथ बाजार संघों के साथ बैठकें आयोजित करने को कहा है, ताकि बेहतर सहयोग हो सके.

भारत बंद क्यों किया

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पृष्ठभूमि ने 1 अगस्त को बड़ा फैसला सुनाया था और राज्यों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SE-ST) के तहत उप-श्रेणियां बनाने की अनुमति दी थी. कोर्ट ने कहा कि इन तीनों में से किसी की भी जरूरत नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को चुनौती दी जाएगी और इसे पलटने की मांग की जाएगी.

भारत बंद के दौरान क्या खुला और क्या बंद  रहेगा /

बंद के दौरान हिंसा की आशंका को देखते हुए पुलिस के आला अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तैयारियों को लेकर बैठक की. रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में सभी डिविजनल कमिश्नर, जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए. पश्चिमी उत्तर प्रदेश को खासतौर पर संवेदनशील माना गया है, जिसके चलते वहां की पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है. विरोध प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी व्यापक उपाय कर रहे हैं। हालांकि, भारत बंद के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा, इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसे दिनों में आमतौर पर सार्वजनिक परिवहन और निजी कार्यालय बंद रहते हैं। वहीं, एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहीं।